ध्वनी प्रदूषण के लिए मस्जिद और अजान को बताया दोषी, मचा बवाल

आईसीएसई की एक पुस्तक में एक चित्र पर बवाल मच गया है जिसमे ध्वनी प्रदूषण फैलाने वाले कारणों में एक कारण जब मस्जिद और उससे निकलने वाली अजान को बताया गया है।

ध्वनी प्रदूषण के लिए मस्जिद और अजान को बताया दोषी, मचा बवाल, ICSE textbook shows mosque as source of noise pollution, sparks social media

छठी कक्षा की एक पुस्तक में छपे एक चित्र में ध्वनी प्रदूषण पर दृश्य है जिसमे हवाई जहाज, वाहन और रेलगाड़ी के अलावा मस्जिद और उससे निकलने वाले अजान का चित्र भी है जिसके सामने आने के बाद बवाल मच गया है।

यह चित्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इस पुस्तक से विवादित अंश हटाने की मांग की जा रही है वही आईसीएसई अधिकारियों की ओर से इस पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं आई है।

प्रकाशक ने मांगी माफ़ी

किताब के प्रकाशन हेमंत गुप्ता ने इस मुद्दे पर एक सोशल मीडिया में एक पोस्ट की है जिसमे उन्होंने कहा है की उनका इरादा किसी की भावना को ठेस पहुँचाना नहीं है इसके लिए वे माफ़ी मांगते है।

सम्बंधित समाचार

विश्वास का प्रियंका पर निशाना, मनमोहन पर क्यों नहीं खोला था खून

कच्छ सीमा पर मौलवी सहित 5 मुस्लिम पुलिस की गिरफ्त में

असम के राज्यपाल के बेमतलब के बोल

दुबई की जेल में इस तरह रहती हैं महिला कैदी

उन्होंने आगे कहा की “चित्र में मस्जिद नहीं बल्कि एक किला है जो शहर के बीच स्थित है और शहर में फैलते ध्वनी प्रदूषण पर ये चित्र जारी किया गया है। किताब के अगले संस्करण में से इस प्रकार के चित्र को हटा दिए जायेगा।”

फिलहाल ये मुद्दा अभी सुर्खियों में है और इस चित्र को लेकर सोशल मीडिया पर कई मुस्लिम विरोध करने की तैयारी में है। लेकिन मस्जिद से ध्वनी प्रदूषण का ये नहीं मामला नहीं है।

सोनू निगम ने किया था विरोध

इससे पहले सोनू निगम ने भी मस्जिदों के लाउडस्पीकर से निकलने वाली तेज अजान की आवाज को नींद में खलल डालने वाला बता कर विरोध किया था हालांकि सोनू निगम की इस बात का कई लोगों ने विरोध किया था।

वही सोशल मीडिया पर जहाँ कई लोग उनके विरोध में थे तो कई लोग उनके समर्थन में थे। सोनू निगम के इस ब्यान के बाद कई मस्जिदों में जांच करने पर पता चला था की मस्जिदों में सुबह के समय होने वाली अजान से वास्तव में बड़े स्तर पर ध्वनी प्रदूषण फैलता है जो कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

Follow us on facebook -